कोहली, धोनी की ग़ैर मौजूदगी में 8 विकेट से हारा भारत

विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड से चौथा वनडे 8 विकेट से हार गयी है.

हैमिल्टन में चौथा एकदिवसीय मैच खेलने उतरे भारतीय बल्लेबाज़ न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ों के आगे पूरी तरह बिखर गये और पूरी टीम केवल 92 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

टॉस जीत कर न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्स ने भारत को पहले बल्लेबाज़ी के लिए उतारा.

शिखर धवन और रोहित शर्मा के बीच 21 रनों की साझेदारी होने तक सब कुछ ठीक लग रहा था लेकिन एक बार जब यह जोड़ी टूटी तो भारतीय टीम के विकेट एक के बाद एक गिरते चले गए.

21 रनों पर बिना किसी नुकसान के खेल रही भारतीय टीम ने अगले 19 रन जोड़ने तक अपने सात विकेट गंवा दिये और पूरी टीम 31वें ओवर में 92 रन पर सिमट गई.

न्यूज़ीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट भारतीय टीम पर कहर बन कर बरसे. उन्होंने अपना सबसे पहला शिकार शिखर धवन (13) को बनाया. धवन एलबीडब्ल्यू आउट हुए. अगली ही ओवर में बोल्ट ने रोहित शर्मा को कॉट ऐंड बोल्ड आउट किया.

इसके बाद पिच पर आए नए बल्लेबाज़ शुभमन गिल जब 9 रन बना चुके थे तो बोल्ट का बाउंसर उनके हेलमेट पर जा लगा. और अगली ही ओवर में उन्होंने इस 19 वर्षीय बल्लेबाज़ को कॉट ऐंड बॉल आउट कर दिया.

शुभमन गिल अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेल रहे हैं. गिल वो ही खिलाड़ी हैं जिनके बारे में कप्तान विराट कोहली बोल चुके हैं कि 19 साल की उम्र में शुभमन में उनसे (कोहली से) 10 गुना ज़्यादा टैलेंट है.

शुभमन के आउट होने से ठीक पहले कोलिन डी ग्रैंडहोम ने भी अपने पहले ही ओवर में अंबाति रायडु (0) और दिनेश कार्तिक (0) को चलता किया.

इधर बोल्ट एक के बाद एक खिलाड़ियों को आउट कर रहे थे. अपने 7वें ओवर में उन्होंने केदार जाधव (01) को आउट किया.

ग्रैंडहोम ने मैच के 17वें और अपने चौथे ओवर में भुवनेश्वर कुमार (01) को चलता कर भारत का सातवां विकेट लिया. 7 विकेट गिरने तक भारत ने महज 40 रन बनाए थे.

न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्स ने बोल्ट से लगातार ओवर करवाये. बोल्ट ने अपने आखिरी ओवर में हार्दिक पंड्या (16) को आउट कर मैच में पांच विकेट पूरे किए.

भारत अपने आठ विकेट 55 रन पर गंवा चुका था. इसके बाद कुलदीप यादव (15) और युजवेंद्र चहल (नाबाद 18 रन) के बीच 9वें विकेट के लिए 25 रनों की साझेदारी हुई जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ अपने न्यूनतम वनडे स्कोर (10 अगस्त 2010 को दांबुला में बनाया गया 88 रन) को पार किया.

युजवेंद्र चहल के नाबाद 18 रन भारतीय पारी का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर रहा.

भारत के बनाए 92 रन न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ उसका दूसरा न्यूनतम जबकि ऑल टाइम सातंवा न्यूनतम एकदिवसीय स्कोर है.

विराट कोहली की गैर मौजूदगी में टीम की बागडोर संभाल रहे रोहित शर्मा अपने करियर का 200वां एकदिवसीय मैच खेल रहे थे.

Comments